होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर के साथ अपने होम लोन की ईएमआई को जानें

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर : अपने होम लोन की ईएमआई जानें

Home Loans Made Easy!

Home » Articles » होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर : अपने होम लोन की ईएमआई जानें

Home Loan EMI Calculator

क्या आप होम लोन की मदद से घर खरीदने की सोच रहे हैं? लेकिन प्रॉपर्टी की कीमतें ऊंची हैं और इसलिए पैसे कम पड़ जाने की वजह से घर खरीदने में परेशानी हो रही है। होम लोन्स के जरिए फाइनेंस जुटाने की सुविधा, आम आदमी के लिए वरदान की तरह है। हालांकि होम लोन्स, या किसी प्रकार का क्रेडिट, अपने साथ जुड़ी कई सारी जिम्मेदारियां लेकर आता है। भारी भरकम धनराशि कर्ज लेने से पहले आपको अपनी आर्थिक स्थिति का सटीक आइडिया होना ज़रूरी है। होम लोन लेने के लिए पहले से योजना बनानी होती है क्योंकि इसकी अवधि अपेक्षाकृत काफी लंबी रहती है, और काफी समय तक घर की आर्थिक स्थिति पर दबाव बना रह सकता है। यह कदम उठाने से पहले, ईएमआई धनराशि की गणना करना बहुत ठीक रहता है। होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर जैसा बेहतरीन टूल इसमें आपकी मदद कर सकता है।

होम लोन ईएमआई क्या है?

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर को समझने से पहले होम लोन की ईएमआई के बारे में ज़रूरी बातें जानना महत्त्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप वही चीज़ नहीं जानते जिसकी गणना करनी है, तो कैलकुलेटर के बारे में जानने का आपके लिए कोई मतलब नहीं होगा। ईएमआई, जो कि समान मासिक किश्त का संक्षिप्त नाम है, यह नियत मासिक राशि होती है जो आप ऋणदाता से ली गई ऋण राशि वापस करने के लिए हर महीने चुकता करते हैं। चूंकि ज्यादातर लोग अपने सपनों का घर खरीदने के लिए पूरी धनराशि एकमुश्त भुगतान नहीं कर सकते, इसलिए वे ईएमआई की सरल सुविधा चुनते हैं, जो चुकता करने का लचीला विकल्प हो सकती है।

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर

अब आप होम लोन ईएमआई को समझ गए हैं, तो आइए अब आपको होम लोन ईएमआई के चर्चित कैलकुलेटर से परिचित कराते हैं। यह कैलकुलेटर, अन्य कैलकुलेटरों की तरह कुछ बुनियादी ब्यौरों के द्वारा आपको अपनी ईएमआई राशि का अनुमान लगाने में मदद करता है। यह आप द्वारा भरे जाने वाले इनपुटों के अनुसार काम करता है। होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर में केवल तीन इनपुट-लोन की राशि, ब्याज की दर, और अवधि, चाहिए होते हैं। आप द्वारा ये ब्यौरे भरते ही आपको ईएमआई राशि ज्ञात हो जाती है। इसे उपयोग करने का तरीका इतना आसान है कि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का फार्मूला

ईएमआई धनराशि निम्नलिखित संख्यात्मक समीकरण से पता की जा सकती हैः

ईएमआई धनराशि = [P x R x (1+R) ^N]/[(1+R) ^N-1], जहाँ P, R, और N चर राशियां है, जिसका अर्थ है कि आप इन 3 में से कोई भी फैक्टर बदलेंगे तो ईएमआई का मान हर बार बदल जायेगा।

यहां,

P, का अर्थ ‘मूलधन’ से है। मूलधन बैंक से आपको दी जाने वाली पहली लोन धनराशि होती है, जिस पर प्रीमियम निर्धारित किया जाएगा।

R बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज दर दर्शाता है।

N का अर्थ उन वर्षों की संख्या से है जिस अवधि के लिए लोन लिया गया है। चूंकि ईएमआई का भुगतान हर महीने किया जाता है, इसलिए अवधि महीनों की संख्या के रूप में निर्धारित की गई है।

होम लोन ईएमआई तय करने वाले कारक

मूलधन मूलधन लोन धनराशि होती है जो आपको लोन स्पेशलिस्ट से मिलती है। यह सीधे तौर पर आपकी ईएमआई की समानुपाती होती है – कम मूलधन से आपकी नियमित निर्धारित किश्तें छोटी होंगी, और ज्यादा होने पर बड़ी होंगी।

ब्याज दर ब्याज दर वह दर है जिस पर ऋणदाता आपको लोन देता है। यह भी सीधे तौर पर आपके लोन की ईएमआई के समानुपाती होती है।

अवधि अवधि वह समय होता है जिस दौरान आपकाो अपना लोन चुकाना होता है। अवधि, आपके होम लोन की ईएमआई से विपरीत प्रकार से संबंधित होती है – अवधि जितनी ज्यादा होगी, नियमित निर्धारित किश्तें उतनी ही छोटी होंगी, और कम होने पर बड़ी होंगी।

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर के फायदे

  1. सरलता और स्पीड: आपको एचएफएफसी होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए बहुत सारे जटिल आंकड़े नहीं भरने पड़ते, आपको बस तीन सरल ब्यौरे देने होते हैं। सरलता इसकी सर्वोत्तम खूबी है और यह आपके लिए ईएमआई गणना की पूरी प्रक्रिया एकदम सहज और झंझटरहित बना देता है।
  2. वित्तीय प्रबंधन: आपको ईएमआई राशि का सटीक अनुमान मिल जाने पर, आप अपने मासिक खर्चों में कुछ बदलाव करने की बेहतर तैयारी कर पाते हैं, ताकि आप अपनी मासिक आय से ईएमआई धनराशि का भुगतान करना भूल न जाएं। ईएमआई कैलकुलेटर से आपको असली परिणाम मिलते हैं जिससे आपका वित्तीय सशक्तिकरण होता है।
  3. असीमित लचीलापन: आप तब तक अलग-अलग आंकड़े भरकर कितनी ही बार कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि आपको अपनी मासिक आय के हिसाब से सही ईएमआई और अवधि का तालमेल न मिल जाए। ईएमआई कैलकुलेटर की यह असीमित लचीली सुविधा, लोन धनराशि के बारे में आखिरी फैसला करने से पहले इसका उपयोग करना आवश्यक बनाती है॥ याद रखें कि अवधि कम रखने पर ईएमआई अधिक होगी और ज्यादा रखने पर कम होगी।
  4. ऋण परिशोधन तालिका: कैलकुलेटर आपको न केवल ईएमआई धनराशि बताता है, बल्कि ऋण परिशोधन तालिका भी दिखाता है, जिससे आप अपने लोन की अवधि में विविध समय पर मूलधन और ब्याज धनराशि का अंदाजा लगा सकते हैं। इसकी सहायता से आप अपने द्वारा किए जाने वाले भुगतानों का अनुमान समझने के लिए बैंक जाने की ज़रूरत से भी बच सकते हैं।

होम लोन ईएमआई के कर संबंधी फायदे

  1. मकान खरीदने के लिए लोन लेना प्रायः महंगा रहता है, लेकिन इसके कुछ अपने विशेष फायदे भी हैं, खासतौर से कर के मामलों में। आप द्वारा चुकता की जाने वाली ईएमआई पर प्रतिवर्ष सरकार आयकर अधिनियम, 1961 के अंतर्गत कर राहत प्रदान करती है। यह निम्नानुसार हैः
  2. धारा 80C: आप प्रॉपर्टी लोन की मूलधनराशि चुकौती पर प्रतिवर्ष ₹5 लाख तक कर छूट का दावा कर सकते हैं।
  3. धारा 24: इस धारा के तहत आप वार्षिक चुकता ब्याज घटक पर ₹ 2 लाख तक की कटौती का दावा कर सकते हैं।
  4. धारा 80EE: इस धारा के तहत, आप प्रतिवर्ष ₹ 50,000 तक अतिरिक्त ब्याज धनराशि में छूट का दावा कर सकते हैं। यह प्रायः धारा 80C और 24 में उल्लेखित राशियों के अलावा व अतिरिक्त होता है। इन कटौतियों पर कुछ निश्चित नियम और शर्तें लागू होती हैं।

इस आलेख को वॉट्सऐप  पर शेयर करें।

Apply for a home loan

+91

Top Cities

* I declare that the information I have provided is accurate to the best of my knowledge. I hereby authorize Home First and their affiliates to call and/or send texts via SMS to me for promoting their products.